Herbal Remedies to Increase Male Sex Drive – Libido

ऐसे कई आयुर्वेदिक उपाय एवं जड़ीबूटियाँ हैं जिनका प्रयोग पुरुषों की कामोत्तेजना बढाने में किया गया है।

पुरुषों की कामेच्छा को बढाने वाली ये जड़ीबूटियाँ मुख्य रूप से शरीर में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) की मात्रा बढ़ाने, कामोत्तेजना में वृद्धि करने एवं  काम क्रिया अच्छे से नहीं कर पाने से जुड़ी थकान एवं परेशानी पर जोर देती हैं।

कामोत्तेजना बढ़ाने के प्रभावी आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ इन सभी क्षेत्रों पर एक साथ काम करते हैं तथा आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर करने के दृष्टिकोण के साथ का करते हैं।

Natural Herbs Used to Increase Low Sex Drive in Men – पुरुषों में कामोत्तेजना को बढ़ाने वाली प्राकृतिक जड़ीबूटियाँ

Tribulus (Tribulus terrestris) – ट्राईब्युलस (ट्राईब्युलस टेरेस्ट्रिस)

ट्राईब्युलस पीयूष ग्रंथि पर प्रभाव उत्पन्न करके टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में वृद्धि करता है जिससे ल्युटीनाइजिंग हॉर्मोन (luteinizing hormone। यह हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है एवं ना सिर्फ पुरुषों में, बल्कि महिलाओं में भी कामोत्तेजना बढ़ाता है।

जिन पुरुषों के शुक्राणु काफी संख्या में निष्क्रिय पाए जाते हैं, उनमें ट्राईब्युलस शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में लाभदायक साबित हुआ है।

ट्राईब्युलस के मुख्य अंश (फ्युरोस्टानोल ग्लाइकोसाइड्स(furostanol glycosides) पौधों की पत्तियों में सबसे अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

ट्राईब्युलस का एक प्रामाणित प्रकार टीएलएसइ, ट्राईब्युलस की पत्त्यों एवं शाखाओं से प्राप्त होता है एवं इसमें मुख्यतः फ्युरोस्टानोल ग्लाइकोसाड्स होते हैं। टीएलएसइ शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ाने (गंभीर प्रोस्टाटाईटिस की बीमारी से ग्रस्त लोगों को छोड़कर) तथा कामोत्तेजना बढ़ाने (क्लाइफेल्टर एवं नूनान सिंड्रोम के साथ) में काफी सहायक होता है एवं शोध दल में लोगों पर इसकी सहनशक्ति की सफल परीक्षा ली गयी थी।

51 बाँझ पुरुषों में 3 महीने तक प्रतिदिन 750 एमजी की खुराक से चिकित्सा के फलस्वरूप उनके वीर्य के परिमाण, स्पेर्माटोज़ोआ (spermatozoa) घनत्व, फुर्ती एवं रफ़्तार में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। स्पेर्माटोज़ोआ मोर्फोलोजी (morphology ) सामान्य हो गया एवं वीर्य के पिघलने का समय कम हो गया। (मेडीहर्ब दिसम्बर 2006)

Tribulus terrestris[Buy it online]

Tongkat Ali (Eurycoma longifolia)-टोंगकट अली (युरीकोमा लोंगीफ़ोलिया)

यह जड़ीबूटी मुख्य रूप से आपके रक्त में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को बढ़ाने का काम करती है।  मलेशिया में इस जड़ीबूटी का आमतौर पर कामोत्तेजक औषधि,  नपुंसकता तथा सेक्स समस्या के इलाज एवं कामोत्तेजना में वृद्धि के माध्यम के रूप के रूप में प्रयोग किया जाता है

टोंगकट अली ना सिर्फ आपके लिंग की बढ़ोत्तरी में मदद करता है, बल्कि कामोत्तेजना या सेक्स की इच्छा में कमी का भी प्रभावी इलाज करता है।

Tongkat Ali[Buy it online]

Asian Ginseng (Panax ginseng) – एशियाई जिन्सेंग (पनाक्स जिन्सेंग)

जापान में इस जड़ीबूटी को कामेच्छा में कमी होने के क्षेत्र में प्रस्तावित किया जाता है एवं संचार उत्तेजक के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। कोरियाई जिन्सेंग पारंपरिक चीनी औषधि में भी एक प्रमुख जड़ीबूटी है एवं इसे नसों को शांत करने तथा थकान, अनिद्रा एवं कमजोरी दूर करने के लिए प्रस्तावित किया जाता है। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है एवं जो लोग वार्फरिन या फेनेलजाइन (warfarin or phenelzine) का प्रयोग करते हैं, उनके लिए कोरियाई जिन्सेंग का प्रयोग प्रस्तावित नहीं है।

गंभीर संक्रमण की स्थिति में इस जड़ीबूटी का प्रयोग ना करें। पश्चिमी देशों में थकान, तनाव एवं कामोत्तेजना की कमी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए इस जड़ीबूटी को प्रस्तावित किया जाता है।

Asian Ginseng[Buy it online]

Horny Goat Weed (Epimedium grandiflora) – होर्नी गोट वीड (एपिमेडियम ग्रांडीफ्लोरा)

कामोत्तेजना एवं सेक्स प्रदर्शन में वृद्धि करने के लिए इस जड़ीबूटी का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है। हाल के समय में, हॉर्नी गोट वीड मस्तिष्क में मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर्स  (neurotransmitters) का प्रयोग कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए करते हुए पाए गए हैं।  

कामोत्तेजना में वृद्धि करने के अलावा, Iजहां भी रक्त के बहाव की अधिक आवश्यकता हो, एवं थकान को साइड इफेक्ट्स (side effects) के खतरों के बिना ठीक करना हो, वहां इस जड़ीबूटी को प्रस्तावित किया जाता है।   

यदि आप ह्रदय या रक्तचाप की दवाई ले रहे हैं, या आपको इन्सुलिन (insulin) पर निर्भर रहने वाला मधुमेह है तो हॉर्नी गोट वीड का प्रयोग आपके लिए सही नहीं है।

Horny Goat Weed[Buy it online]

अन्य प्राकृतिक जड़ीबूटियाँ जिनका प्रयोग कामोत्तेजना की कमी के उपचार में किया जाता है।

माका – (लेपिडियम मेयेनी) – Maca – (Lepidium meyenii)

सॉ पाल्मेटो – (सेरेनोया रेपेन्स) – Saw palmetto – (Serenoa repens)

अमेरिकी जिन्सेंग – (पनाक्स क्विनक्यूफोलियस) – American Ginseng – (Panax quinquefolius)

अश्वगंधा – (विथानिया सोम्नीफेरा) – Ashwagandha – (Withania somnifera)

The Use of Herbal Supplements for Low Male Libido – पुरुषों में कामोत्तेजना में कमी के लिए आयुर्वेदिक पूरक पदार्थों का प्रयोग

पुरुषों की कामोत्तेजना में कमी के लिए जड़ीबूटियों का प्रयोग करने से पहले, पुरुषों में  नपुंसकता पैदा करने वाले कारकों जैसे तनाव, चिंता, दिल की बीमारी, मधुमेह, अत्याधिक शराब पीना एवं हाइपोथाइरोइडीस्म (hypothyroidism) को छोड़ देना चाहिए।

कामोत्तेजना में कमी को दूर करने वाली जड़ीबूटियों को सेक्स प्रदर्शन में कमी तथा लक्षणों के कारण Herbs for low libido can be combined with herbs का उपचार करने वाली जड़ीबूटियों के साथ मिश्रित किया जा सकता है।

आयुर्वेदिक रूप से पुरुषों की कामोत्तेजना में वृद्धि करना इस समस्या का एक किफायती उपचार है, पर ध्यान रहे कि किसी भी उपयुक्त आयुर्वेदिक कामोत्तेजना वृद्धि के पूरक उत्पाद का प्रयोग बिना अपने डॉक्टर से पूछे ना करें।