How to increase sex power & stamina – यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय/ पौरुष शक्ति बढ़ाने के उपाय

संभोग प्रकृति द्वारा प्रत्येक प्राणी को प्रदत्त अतुल्य उपहार है जो सबके जीवन का अभिन्न हिस्सा है। संभोग या समागम का सुनहरा पहलु खजुराहो में विभिन्न आसनों में आबद्ध मूर्तियों में नज़र आता है। आज सेक्स को जितना हेय दृष्टी से देखा जाता है उनका पुरातन काल में नहीं देखा जाता था। पहले तो संभोग या समागम एक त्यौहार की तरह वसंतोत्सव में मनाया जाता था। दार्शनिक और आध्यात्मिक गुरु ओशो द्वारा ‘संभोग से समाधि’ विषय पर इसे बहुत गहराई से समझाया गया है। वस्तुतः संसर्ग (सेक्स) पति और पत्नी के बीच एक धुरी की तरह कार्य कर मजबूत बंधन बनाता है, मन को आनंद देता है तथा जीवन से तनाव और चिंता को कम करता है। अतः यह अनिवार्य विषय है कि आपकी सेक्स की शक्ति या पौरुष शक्ति(sex stamina) काफी अच्छी हो जिससे आपका जीवन सुखमय तरीके से बीत सके। पुराने ज़माने और यूनानी विधियों में यौनशक्ति बढ़ाने की काफी असरदार बाजीकारक विधियाँ अपनाई जाती थी। आज भी बताये गए बाजीकारक नुस्खे उतने ही कारगर है। बाजीकरण का अर्थ होता है घोड़े जैसी शक्ति प्राप्त करना।

पुरुषों का सेक्स की पूरी प्रक्रिया के दौरान जोश बनाए रखना (endurance) काफी महत्वपूर्ण है और कुछ जड़ीबूटियाँ ऐसी हैं जो इस कार्य में आपकी सहायता कर सकती है। पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए(paurush shakti badhane ke liye) आप कई जड़ी बूटियों का प्रयोग कर सकते हैं। जब आपकी सेक्स की शक्ति कम हो जाती है तो दो तरह की चीज़ें हो सकती हैं –

    • या तो आप चरम आनंद की स्थिति (arousal) तक पहुँचने में नाकामयाब होते हैं।
  • या फिर आप कुछ देर के लिए चरम सीमा पर पहुंचकर सेक्स के लिए इच्छुक होते हैं, पर आप इस स्थिति को ज्यादा देर तक बरक़रार नहीं रख पाते।

सेक्स/ संभोग की शक्ति बढ़ाने वाले प्राकृतिक तत्व (Natural sex enhancers)

पीरियड्स के दौरान सेक्स सुरक्षित या नहीं?

मर्दों और औरतों की सेक्स शक्ति बढ़ाने के लिए कई घटक उपलब्ध हैं। महिलाओं और पुरूषों के शरीर में निर्मित होने वाली दो मुख्य वस्तुएं हैं टेस्टोस्टेरोन तथा नाइट्रिक ऑक्साइड। ये दोनों तत्व जोड़े के बीच लम्बे चलने वाले संभोग के लिए अतिआवश्यक है। टेस्टोस्टेरोन सेक्स की इच्छा जागृत करता है तथा नाइट्रिक ऑक्साइड्स गुप्तांगों में रक्त संचार बढ़ाकर कामोत्तेजना के चरम (orgasm) को प्राप्त करने में मदद करता है। गुप्तांगों में रक्त संचार बढ़ाने के लिए हॉर्नी गोट वीड, जिनसेंग, टोंगोट अली तथा ट्रिब्यूलस जैसी जड़ीबूटियों का प्रयोग किया जा सकता है।

सेक्स/ संभोग क्षमता को बढ़ाने के लिए व्यायाम (Exercise to increase sexual stamina)

प्रतिदिन हल्का व्यायाम आपके सेक्स की शक्ति को काफी बढ़ा सकता है। सामान्य पुशअप या आधे घंटे की हलकी जॉगिंग (jogging) या वाकिंग (walking) आपके संभोग की शक्ति को बढाती है। सेक्स और व्यायाम दोनों के फलस्वरूप पसीना निकलता है, रक्त संचार बढ़ता है, तनाव कम होता है तथा कैलोरीज खर्च होती है। इससे आपका मन प्रसन्न और आत्मविश्वास से भर जाता है। व्यायाम की मदद से सेक्स को ज़्यादा संतोषजनक और बेहतरीन बनाया जा सकता है। पैर, पीठ तथा छाती का व्यायाम पुरुष और महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) की मात्रा को बढाता है। व्यायाम से विभिन्न मुद्राओं में संभोग करने के लायक मांसपेशीयों में लचक उत्पन्न होती है। पुरुषों को अपने सेक्स शक्ति बढ़ाने और अपने लिंग (Penis) को संभोग की अवस्था (erection) में पहुँचाने के लिए Cardio व्यायाम की आवश्यकता होती है।

कीगल व्यायाम (Kegel Exercises)

डॉक्‍टर अर्नाल्ड कीगल द्वारा इस एक्‍सरसाइज की खोज की गई है। इस एक्‍सरसाइज से गर्भवती महिलाओं की मूत्र असंयम को भी नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ वर्षों पूर्व में हुए अध्यन से यह बात साबित हुई है कि कीगल एक्‍सरसाइज पुरुषों की समय पूर्व स्‍खलन की समस्‍या को कम करने और महिलाओं की श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करती है। इस व्यायाम में पहले पेल्विक श्रेणी की मांसपेशीयों को जैसे मूत्र त्याग करते हो वैसे हल्का छोड़ा जाता है फिर जैसे मूत्र को रोकते है वैसे उन्हें संकोचित कर रोका जाता है। इस व्यायाम से भी शीघ्र पतन को रोका जा सकता है।

पुरूषों की यौन शक्ति बढाने वाले फूड्स, संभोग/ सेक्स की शक्ति बढ़ाने वाले भोजन (Foods to Boost sex energy)

खजूर (Dates)

खजूर एक शक्तिवर्धक फल है। यदि एक हफ्ते तक रोज़ाना 5 से 7 खजूर खाएं जाये तो संभोग शक्ति में अप्रत्याशित वृद्धि हो सकती हैं।

अश्वगंधा का सेवन (Aswagandha for sex power)

अपने साथी के साथ सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के टिप्स

अश्वगंधा भारतीयों के लिए अनुपम उपहार है। अश्व का अर्थ ही घोडा होता है। 10 ग्राम अश्वगंधा का पेस्ट बनाकर खाए, यह संभोग की शक्ति तुरंत बढ़ाने के लिए कार्य करेगा। आपको कुछ ही घंटों में इसके परिणाम दिखना शुरू हो जायेंगे। आप अपने नज़दीकी आयुर्वेदिक दुकान में शुद्ध अश्वगंधा प्राप्त कर सकते हैं।

Get it online
Get it online

डार्क चॉकलेट्स (Dark chocolates for libido)

डार्क चॉकलेट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि ये आपकी कामुकता में वृद्धि करते हैं। इससे निर्मित भोजन में फेनैलेथलमाइन तत्व पाया जाता है जो लोगों में सेक्स और कामुकता की भावना को जागृत करता है।

लौकी के बीज (Pumpkin seeds)

लौकी के बीज जिंक और विटामिन से भरपूर होते हैं और इससे पुरुषों के शुक्राणुओं (sperms) में अभूतपूर्व वृद्धि होती है। इसके सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी को भी दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन किसी भी मनुष्य की कामुकता को जगा सकते हैं।

मछली से बढ़ाये कामुकता (Fishes for Libido)

समुद्री मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जिसके सेवन से कामुकता (libido) में काफी वृद्धि होती है। इन तत्वों से संभोग की शक्ति बढ़ती है और मन प्रफुल्लित तथा तनाव से रहित होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से मस्तिष्क को भी लाभ पहुँचता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन का स्त्रावण अधिक होता है जो संभोग के पूर्ण आनन्द में और बढ़ोत्तरी करता है। ऐसी कुछ मछलियाँ हैं ट्राउट, टूना, सरडाइन्स, हेरिंग आदि।

प्याज (Onions)

प्याज भी एक ऐसा उत्पाद है जिससे कामुकता में वृद्धि होती है। दरअसल प्याज में गर्मी प्रदान करने वाले तत्व होते है। अगर आपको लगता है कि आपकी कामुकता में कमी आ रही है तो प्याज को तोड़कर इसे मक्खन में तल लें जब ये सुनहरे भुने हुए हो जाये तो प्याज में शहद मिला लें और यौनशक्ति बढ़ाने के लिए इसे खाली पेट खाएं।

ओएस्टर (Oysters)

सेक्स के दौरान आँखों में देखना क्यूँ है ज़रूरी

इनका प्रयोग कामुक क्षमता बढाने के लिए सदियों से किया जाता रहा है। कैसानोवा और क्लियोपैट्रा (casanova and cleopatra) दोनों को ये पसंद थे। महिलाओं को आकर्षित करने के लिए कैसानोवा इसी का प्रयोग करता था। शोधों से भी साबित हुआ है कि सेक्स की क्षमता बढाने में ओएस्टर्स काफी सहायक हैं। ये शरीर में डोपामाइन (dopamine) के स्तर को बढाते हैं और पुरुषों तथा महिलाओं दोनों में काम वासना (libido) को बढाते हैं। ये जिंक (zinc) से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ शुक्राणुओं (sperms) के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।

तरबूज़ से सेक्स पॉवर बढ़ाएं (Watermelon for sexual power)

तरबूज़ में सिटरुलिन एमिनो एसिड्स होते हैं जो रक्त की उन धमनियों को स्थूलन प्रदान करते हैं, जिससे मनुष्य में सेक्स की भावना जागृत होती है। अगर आप अपने पति या पत्नी के मन में काम वासना जगाना चाहते हैं तो तरबूज़ का शरबत बनाएं और दोनों एक साथ पिए।

ऐस्पैरागस (Asparagus)

ना सिर्फ ऐस्पैरागस का आकार आपको किसी ख़ास कामुक चीज़ की याद दिलाता है बल्कि इसमें एक तरह का विटामिन बी (vitamin B) भी पाया जाता है जिसे फोलेट (folate) कहते हैं। यह हिस्टामाईन (histamine) के उत्पादन में सहायक होता है, जो मर्दों और औरतों दोनों में स्वस्थ कामुकता (healthy sex drive) के लिए ज़रूरी है। आप चाहें तो घर पर भी ऐस्पैरागस उगा सकते हैं या फिर बाज़ार से भी खरीद सकते हैं।

नाशपाती (Avocados)

नाशपाती का फल ना सिर्फ मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है बल्कि यह मनुष्यों में कामुकता की भावना बढ़ाने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन C और फाइबर इत्यादी पाए जाते हैं, जो मन और मस्तिष्क दोनों के लिए आवश्यक है।

सेलेरी (Celery)

व्यायाम से सेक्स लाइफ को बेहतर करने के तरीके

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि अजमोद का आपकी कामुकता के साथ क्या सम्बन्ध हो सकता है लेकिन शोध के अनुसार यह मनुष्य के पसीने में फेरोमोन (pheromone) की मात्रा बढ़ाती है। फेरोमोन (pheromone) जोड़ो में आपसी कामुकता बढ़ाने का कार्य करते है। एक विशेष दैहिक गंध से पुरुष महिलाओं के सामने ज़्यादा आकर्षक नजर आते हैं।

अंजीर (Figs)

अंजीर एक बाजीकारक उत्पाद है। अगर लोगों की मानें तो क्लियोपैट्रा को अंजीर काफी पसंद थे। पुराने ज़माने में ग्रीस (greece) के लोगों की भी यह धारणा थी कि अंजीर खाने से एक मनुष्य की मर्दानगी/ उर्वरता का स्तर (fertility levels) काफी ज़्यादा बढ़ता है। अंजीर विटामिन, कैल्सियम, आयरन, फास्फोरस इत्यादी अनेक तत्वों से भरपूर है।

केले (Banana)

केला पोटैशियम (potassium) का भण्डार है, जो आपकी कामुकता और यौनशक्ति बढ़ाने  में मदद करता है।

रेड हॉट चिली पेपर्स (Red hot chilli peppers)

ये प्राकृतिक रूप से काफी तीखे होते हैं लेकिन इसमें अनेक तत्व होते है जो आपकी कामुकता में काफी सुधार करते है जिससे आपकी सेक्स लाइफ में निखार आता है।

अंडे (Eggs)

अंडे आपके हॉर्मोन के स्तर (hormone levels) को नियंत्रित करते हैं तथा आपके तनाव के स्तर को घटाकर आपके सेक्स शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। अण्डों की जर्दी में विशेष प्रकार के तत्व होते है जो उत्तेजना बढ़ाते है।

यौन क्षमता बढ़ने वाले लाइफ स्टाइल (Lifestyle)

गर्भ निरोध – परिवार नियोजन के उपाय

    • एक स्वस्थ जीवनशैली जिसके अंतर्गत एक व्यक्ति संतुलित खानपान तथा सही व्यायाम करे तो सेक्स की शक्ति को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। खानपान लोगों की सेक्स लाइफ में काफी अहम भूमिका निभाता है। संभोग की शक्ति बढ़ाने के लिए रोज़ाना प्राणायाम करें।
    • अगर आप कामुकता का आनंद लेना चाहते हैं तो तनावयुक्त माहौल से दूर रहें। अपने तनाव के स्तर को कम करें। तनाव ना सिर्फ आपके दिल की धड़कन को बढ़ाता है, बल्कि आपके रक्तचाप में भी वृद्धि करता है, इससे आपकी संभोग की शक्ति और कामुकता में काफी फर्क पड़ता है। अपने साथी से अपने तनाव के बारे में बातचीत करने से आपके मन को शांत होने में मदद मिलेगी और आपके रिश्ते में भी सुधार होगा।
    • एक अच्छा वाइब्रेटर उपयोग करके आप अपनी कामुकता को बढ़ा सकते है। वाइब्रेटर पुरुष और महिलाओं में संभोग की इच्छा बढ़ाने का काफी अच्छा माध्यम है।
    • सैक्स को लेकर आपकी मन की इच्छाए अपने साथी को बताये। जैसे मुखमैथुन, गुदामैथुन, नख दन्त का उपयोग भी कामुकता में अभिवृद्धि करता है।
    • बुरी आदतों और लतों को छोड़ें। शराब और धूम्रपान जैसी आदतों में मशगूल रहने से गुप्तांगों पर गलत असर पड़ता है। एक शोध के मुताबिक़ थोड़ी सी रेड वाइन भोजन के साथ लेने से रक्त संचार बढ़ता है और इससे कामुकता में भी वृद्धि होती है, मगर इसकी अधिक मात्रा लेने से कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ज़्यादा धूम्रपान करने से आप नपुंसकता के भी शिकार हो सकते हैं। अतः बैडरूम में अच्छे प्रदर्शन के लिए अपनी बुरी आदतें छोड़ें।
    • सेक्स शक्ति बढ़ाने के लिए हस्त मैथुन (masturbation) की क्रिया के द्वारा अभ्यास करें। अगर आप बिस्तर पर कामुक नहीं हो पा रहे हैं तो हस्त मैथुन की मदद से आपको काफी अभ्यास मिलेगा। इसका लाभ लेने वाले आप अकेले नहीं हैं, बल्कि कई और लोग भी यह तरीका आजमाते हैं। अतः इसे अपनाते वक़्त बिलकुल ना शर्मायें। आपके हस्त मैथुन करने के तरीके से ही आपके बिस्तर के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ेगा। अतः इसे जल्दबाजी में ना करें। इसे लम्बे समय तक जारी रखकर ही आप इसे सही तरीके से कर पाएंगे। इसे ठीक उसी अंदाज़ में करें जैसा कि आप अपने साथी की मौजूदगी में करना चाहेंगे।
  • अपने साथी की इच्छाओं पर भी ध्यान दें। जब आप अपने साथी के मन की बात सुनते हैं तो आप सेक्स का यह अनुभव और भी बेहतरीन बनाते हैं। इससे आपको इस प्रक्रिया को धीमा करने में भी मदद मिलेगी। अगर आप इस बारे में अपने साथी से पहले से बात करके रखें तो किसी अत्यंत कामुक मौके पर आपको इस प्रक्रिया को धीमा करने में सहायता मिलेगी। आप सेक्स प्रक्रिया की गति को भी बीच में ब्रेक (break) देकर सेक्स का टाइम बड़ा सकते है।

इस प्रकार ऊपर उल्लेखित बातों पर अमल करके आप अपनी सेक्स लाइफ का उच्चतम आनंद ले सकते हैं। जड़ी बूटियां और प्राकृतिक उत्पाद जहाँ आपको उचित तत्वों की पूर्ति करते है वही आपकी स्तम्भन शक्ति में भी इजाफा करते है। हमेशा शुद्ध और प्रकृति प्रदत्त वस्तुओ का उपभोग आपकी उर्जा और पौरुष शक्ति में अभूतपूर्व वृद्धि करेगा।