What men want from her? – पुरुषों को क्या चाहिए और उन्हें वह कैसे प्रदान करें?

पुरुषों की तरह बात करें (Talk like a man)

हम यह नहीं कह रहे कि आप अपना गला साफ़ करके पुरुषों की तरह बोलने की चेष्टा करें। सिर्फ अपनी बात को उन तक जल्दी पहुंचाने की चेष्टा करें। भले ही आपका साथी आपकी आवाज़ सुनना पसंद करता है और आपकी हर तरह से सहायता करने की कोशिश करता है, पर उनकी ध्यान लगाने की क्षमता काफी कम होती है। अगर उन्हें आपकी बात का कोई ओर छोर पता नहीं चल रहा हो तो उनका दिमाग कहीं और भटकने लगेगा। अतः जब भी आप उन्हें कोई बात बताना चाहती हों, तो उसमें से सारी नमक मिर्च को अलग करके सिर्फ उन्हें काम की बात बताएँ। अगर आप अपनी बात को छोटा और प्रभावी रखेंगी तो उन्हें भी आपकी कही हुई बात समझ में आएगी, क्योंकि पुरुष भी आपस में इसी तरह से बातें करते हैं।

पर इस बात का ध्यान रखें कि वह आपकी बातों को कहानी की तरह नहीं सुन रहे, बल्कि वह इसमें आपकी समस्या ढूंढ रहे हैं जिसे वो दूर कर सकें। अतः अगर आपकी कोई समस्या नहीं है या फिर आप कोई समाधान नहीं ढूंढ रही हैं तो इस बात को साफ़ साफ़ उन्हें बता दें। उन्हें कहें कि आपको कोई समाधान नहीं चाहिए, बल्कि आप सिर्फ यह चाहती हैं कि वह आपकी बात समझे। अचानक आप पाएंगी कि उनके व्यवहार में बदलाव आ गया है। उनके चेहरे पर आपको ख़ुशी दिखेगी कि जिस महिला से वे सबसे ज़्यादा प्यार करते हैं, वह उनके कुछ काम आ सके।

उन्हें डॉगी स्टाइल पसंद है (One of favourite doggy style)

परदे पर दिखने वाले शेरों की तरह सम्भोग की प्रक्रिया संपन्न करना पुरुषों के नज़रिये से सबसे प्रभावी मुद्रा है। पुरुष हावी होने की कला का प्रयोग करके काफी पसंद होते हैं और अगर उनका साथी उनकी हर क्रिया में उनका साथ दे तो काफी कामुक भी हो जाते हैं। अतः इस बात में कोई भी आश्चर्य नहीं है कि इस मुद्रा के प्रयोग के वक्त वे अपना वीर्यस्त्राव नहीं रोक पाते।

उनसे पूछें कि उन्हें क्या पसंद है (Ask him what he like)

कई बार पुरुष आपके सामने यह बताने में शर्माते हैं कि उन्हें क्या पसंद है और उनके शरीर के निचले हिस्से में उन्हें छुआ जाना उन्हें कैसा लगता है। अतः आप उनसे खुद ही पूछ लें। अगर आप  आत्मविश्वास प्रदान करें तो इससे एक सुरक्षित और आरामदायक माहौल बनेगा, जिसकी परिणति अंत में काफी बेहतरीन सम्भोग होगी।

उनसे पूछें कि वह आपके बारे में सोचते हुए किस तरह हस्तमैथून करते हैं। उनके अपने गुप्तांग को पकड़ने के तरीके को देखें और इसकी नक़ल उतारें। इसके अलावा उनके गुप्तांग के सबसे संवेदनशील भाग फ्रेनुलम (frenulum) के बारे में जानें जो कि गुप्तांग के ऊपरी सिरे के नीचे की तरफ होता है। फ्रेनुलम पर जीभ तथा हाथ से हल्का दबाव डालने पर गुप्तांग में अतिरिक्त रक्त का संचार होता है और इससे इसे कड़ा होने में मदद मिलती है। जब आप उन्हें हाथों से आनंद प्रदान कर रही हों तो उनके गुप्तांग के चारों तरफ अपने हाथों को इस तरह रखें कि आपकी उँगलियों का मांसल भाग उनके फ्रेनुलम पर रगड़ खाए। किसी चिकने पदार्थ के इस्तेमाल की चेष्टा करें; इससे आप दोनों के लिए अनुभव काफी यादगार बन जाएगा। अपने हाथों को उनके हाथों के ऊपर रखें जिससे कि वह अपनी मर्ज़ी के हिसाब से आपके हाथों को ऊपर नीचे ले जा सकें।

उनके आनंद को दोगुना बनाने के लिए उनके गुप्तांग को सहलाते हुए कुछ और संवेदनशील हिस्सों में भी उत्तेजना पैदा करें। ये हैं उनका पृष्ठभाग, अंडकोष और निपल्स (nipples)। उनके अंडकोष के बीच के नसों वाले हिस्सों को जीभ से सहलाएं और फिर अपने हाथों को अंडकोष के नीचे की ओर ले जाकर इसे पकड़ें। इससे उनके प्रोस्टेट (prostate) में उत्तेजना पैदा होगी, जो कि एक संवेदनशील ग्रंथि है और पुरुषों के जी स्पॉट (G-spot) के रूप में जानी जाती है। आप यह उत्तेजना बिना उनके मलद्वार में ऊँगली प्रवेश किये बिना भी पैदा की जा सकती है।

दो हाथों से उनके पृष्ठ भाग को पकड़ना (The double-handed butt grab)

उनके पृष्ठभाग के चारों तरफ हाथ डालने से उन्हें लगेगा कि आप उन्हें चाहती हैं, जिससे उनके अंदर कामुकता का संचार होगा। अगर आप उनके पार्श्व भाग को ज़ोर से दबाना चाहती हैं तो बिल्कुल संकोच ना करें, क्योंकि वहाँ पहले से ही काफी प्राकृतिक सुरक्षा होती है।

पुरुषों को कामुक क्रियाएं अधिक पसंद हैं (More foreplay)

एक शोध के अनुसार अधिकतर पुरुष सम्भोग से पहले की कामुक क्रियाओं के कम से कम 15 मिनट या उससे ज़्यादा समय तक चलने की उम्मीद करते हैं। यह आंकड़ा महिलाओं के साथ हुए शोध से मिले आंकड़ों से काफी मेल खाता है।

धीरे धीरे आनंद देने वाला सम्भोग सिर्फ आपके लिए ही फायदेमंद नहीं होता है। लंबे समय तक चलने वाली कामुक क्रियाओं से पुरुषों को अपनी साथी के साथ तालमेल बैठाने में काफी आसानी होती है, और इसके फलस्वरूप आपका अपने वीर्यस्त्राव पर काफी नियंत्रण होता है। पुरुषों को पता है कि महिलाओं को उत्तेजित होने में ज़्यादा समय लगता है। अतः ज़्यादा चिंता ना करते हुए अपना समय लें और खुद को भी कामुक भाव में लाने का समय दें। इस समय ठीक वैसी ही कल्पना करें जैसी कि आप हस्तमैथुन के समय करती हैं। अपने वाइब्रेटर (vibrator) या उँगलियों की मदद से कामुकता का भाव जगाएं। वह आपको ऐसे देखना पसंद करेंगे। जब वह आपको अपने हाथों से सहला रहे हों तो उनके हाथों को दिशा देकर यह बताएँ कि आप उनके हाथों का स्पर्श कहाँ चाहती हैं। अपना एक हाथ उनकी पीठ के निचले हिस्से की तरफ ले जाएं और उनके कूल्हों को खुद की तरफ खींचें। इससे आप उन्हें वह मुद्रा दिखा पाएंगी जिससे आप कामुकता का अनुभव करती हैं। उन्हें शब्दों के माध्यम से भी अपनी इच्छाएं बताना ना भूलें।

सम्भोग के दौरान अपनी मुद्रा बदलकर उनके ऊपर आ जाएं। धीरे धीरे उनके गले और कंधे का चुम्बन लें। उनकी कमर के पास रहे और उनके पेट के भाग को चूमते हुए उनकी तरफ देखें। इसके बाद धीरे धीरे और भी नीचे जाएं तथा उनकी ओर देखते हुए अपने मुंह से उन्हें आनंद प्रदान करें। पुरुषों के लिए यह बेहद कामुक क्षण होता है।

बत्तियां जलाकर रखें (Keep the lights on)

अगर एक महिला बिस्तर पर नए प्रयोग करने के लिए आतुर हो, तो इससे कामुक चीज़ कोई दूसरी नहीं हो सकती। एक पुरुष को अपनी साथी का शरीर देखना और महसूस करना पसंद है एवं अगर आप अधिक शर्मा रही हैं तो उन्हें यह ठीक नहीं लगता। अतः ऐसा माहौल बनाएं जहां आपको मज़ा आ सके। खुद को  शांति और सुकून देने के लिए जो बन पड़े करें। एक पुरुष महिलाओं को अपने अंदर बुरी लगने वाली चीज़ों की ओर ज़्यादा ध्यान नहीं देता, बल्कि उसे सिर्फ इतना पता होता है कि उसे आपका शरीर काफी पसंद है।

उनके साथ पोर्न देखें (Watch porn)

हाल में ही हुए एक शोध के अनुसार 87 प्रतिशत पुरुषों ने पिछले साल किसी ना किसी तरह का पोर्न देखा है और हर 5 में से 1 व्यक्ति इस तरह की चीज़ें देखता रहता है। यह शायद कोई आश्चर्यजनक घटना नहीं है, पर अजीब बात यह है कि पुरुष कितनी जल्दी इस तरह की अश्लील तस्वीरों की लत लगा बैठते हैं। इस तरह कोई तस्वीर देखने से आपके शरीर में उत्तेजना बढ़ने लगती है।

अगर आपको लगता है कि किसी अश्लील सामग्री की वजह से आपके रिश्ते में दरार पड़ रही है, या फिर वह इसका फायदा उठाकर किसी चीज़ से बचने का प्रयास कर रहा है तो आपको इस समस्या का सामना करना चाहिए। एक उपाय यह है कि आप दोनों साथ में बैठकर इस तरह की सामग्री का आनंद लें। किसी भी चीज़ को छिपाने की भावना धीरे धीरे आदत का रूप ले लेती है। अश्लील तस्वीरें साथ में देखने से आपके सम्भोग जीवन को फायदा पहुँच सकता है। आप अपने पसंद का पोर्न देख सकते हैं जिसमें कहानी और प्यार मोहब्बत पर ज़्यादा ध्यान दिया गया हो।

हावी होने की कोशिश करें (Be more assertive)

पुरुषों को नियंत्रण में रहना चाहे जितना भी पसंद हो, पर आपका सोने का कमरा एक ऐसी जगह है जहां पर वह चाहते हैं कि आप ज़्यादा नियंत्रण लें। सम्भोग की चर्चा पहले आप करें। जब आप पहल करती हैं तो इससे पता चलता है कि आपके मन में उनके प्रति कितनी चाहत है। आप इस तरह अपनी चाहत का इज़हार करके उनकी कामुकता में आसानी से वृद्धि कर सकती हैं।

सोने के कमरे के बाहर ऐसे कपड़े पहनें जिनमें  आपके शरीर का थोड़ा अंग बाहर दिखे। घर के अंदर उनके अंतर्वस्त्र पहनकर घूमें। इससे उनके मन में कई तरह के विचार आएँगे और वह आपको पाने के लिए पागल हो जाएगा। उनके साथ स्नान करें और उनके शरीर पर साबुन लगाएं। बाहर जाकर मौक़ा पाकर उनसे यह जताएं कि आज आपने कोई अंतर्वस्त्र नहीं पहना है और फिर उनके स्वभाव में आया परिवर्तन देखिये। जब आप सम्भोग  के दौरान मुद्रा बदल रही हों तो उनके गुप्तांग को अपने मुंह से आनंद दें तथा इस समय उनका चेहरा कुछ देर के लिए देखें। इसके बाद पीछे मुड़कर उन्हें आपके अंदर पीछे से प्रवेश करने दें। ये सारी गुप्त इच्छाएं पुरुषों की ही ज़ुबानी हमें पता चली हैं।

प्यार से उन्हें अपने काबू में लाएं (Seduce him)

आपको उनकी नज़रों में आने के लिए अतिरिक्त दिखावे की आवश्यकता नहीं है। आजकल हर जगह अश्लील सामग्रियों की इतनी भीड़ है कि अतिरिक्त दिखावे से आपको लाभ नहीं होगा। इसकी बजाय उन्हें आपके पास आने के लिए उकसाएं। अपने कन्धों से कमीज़ को गिरने दें, एक एक बटन (button) धीरे धीरे खोलें या फीते वाली ब्रा (bra) के ऊपर बिलकुल कसी ब्लाउज (blouse) पहनें और उन्हें अपनी ओर घूरता हुआ महसूस करें।

अपने मन की इच्छाएं ज़ाहिर करें (Ask for what you want in bed)

पुरुष आपके मन की बात समझने में बिल्कुल भी माहिर नहीं होते, पर अगर उन्हें सिखाया जाए तो वे काफी अच्छे विद्यार्थी साबित होते हैं। ज़्यादातर पुरुषों को अगर पता हो कि आपको उनसे क्या उम्मीदें हैं तो वे काफी अच्छा काम करते हैं। असल में उन्हें आपके मुंह से यह सुनना अच्छा लगता है कि सम्भोग की प्रक्रिया के दौरान आप क्या करना चाहती हैं। अगर आप विस्तार से उन्हें समझाने में शर्म का अनुभव करती हैं, तो इन तथ्यों को किसी अन्य समय बातों बातों में उनसे साझा करके मन का बोझ हल्का कर लें। एक बार जब आप उनके साथ बिस्तर में हों तो बातों को कामुक भाव भंगिमाओं में तब्दील कर लें। सम्भोग के दौरान हो रहे अनुभव को शब्दों में बयान करने से पुरुष आपकी तरफ आकर्षित होते हैं।

उनके साथ और उनपर हंसने की आदत डालें (Laugh with and at him)

महिलाओं के शरीर के बाद उनके सोचने समझने की शक्ति ही पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित करती है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर दूसरे क्षण चुटकुले या कहकहों में बातें करें। अगर आप उनके साथ, उनपर तथा खुद पर हँसने में सक्षम हैं तो इससे आपकी समझदारी का आभास हो जाता है। पुरुषों को ऐसी महिलाएं पसंद होती हैं जो अपने साथ हुई घटनाओं का वर्णन करने में भी उतनी ही सहज हों, जितना वे दूसरों की बातें सुनते समय होती हैं।

उनकी तारीफ़ करें (Props Him)

जिस तरह हर बच्चा काम के बदले किसी पुरस्कार की उम्मीद रखता है, ठीक उसी तरह पुरुष भी आपको संतुष्ट करने के बदले में आपसे प्यार और इज़्ज़त की अपेक्षा रखते हैं। अगर उन्होंने आपके लिए कुछ अच्छा किया है,तो यह आपका फ़र्ज़ बनता है कि आप कम से कम उनकी तारीफ़ करें। पुरुष बड़े ही इस तरह होते हैं कि वे अपनी भावनाएं लोगों के सामने व्यक्त नहीं कर पाते, अतः उनके मन के भाव पढ़ना काफी कठिन होता है। पर उन्हें भी अंदर से पीड़ा पहुँच सकती है।

उनके प्रति प्यार जताने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक यह है कि आप उनकी इज़्ज़त करें और उन्हें वह स्थान दें जिसकी वह आशा रखते हैं। एक शोध के मुताबिक़ 66 प्रतिशत पुरुष चाहते हैं कि महिलाएं उनकी किसी अच्छाई के लिए उनकी तारीफ़ करें। उनके प्यार करने के अंदाज़ तथा आपका ख्याल रखने की उनकी प्रवृत्ति को हमेशा सराहें। इससे उनके मन में आपका स्थान और भी मज़बूत होगा।

उनका हाथ पकड़ें (Grab hold of his hand)

कई महिलाओं को ऐसा लगता है कि पुरुषों को गले मिलना, हाथ पकड़ना तथा इस तरह की अन्य चीज़ें पसंद नहीं है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप गलत हैं। पुरुष भी इन सब चीज़ों का उतना ही आनंद लेते हैं जितना कि महिलाएं, पर उनकी परवरिश ही इस तरह की होती है कि वे अपनी कमज़ोरियों को छिपाने की मंशा से अपने मन की इच्छाओं को दबाकर रखते हैं। जब आप सबके सामने उनका हाथ पकड़कर, उनका चुम्बन लेकर, उनके शरीर पर हाथ फिराकर या उनके हाथ को अपने शरीर के ख़ास हिस्सों पर रखकर अपने प्यार का इज़हार करती हैं तो आप उनकी मर्दानगी में अपना विश्वास दिखा रही होती हैं, जो पुरुषों को काफी पसंद होता है।

पुरुष किस चीज़ से सबसे ज़्यादा कामुक बनते हैं (The biggest secret sexual turn on for men)

पुरुषों को किसी ख़ास मुद्रा में नहीं, बल्कि बिस्तर पर आपकी ऊर्जा तथा आत्मविश्वास देखकर सबसे ज़्यादा उत्तेजना की प्राप्ति होती है। पुरुष हमेशा अपने काम को सही और प्रभावी रूप से करना चाहते हैं, अतः उन्हें यह देखकर काफी अच्छा लगता है कि आप उनके काम से खुश हो रही हैं तथा उनके साथ उतना ही आनंद ले रही हैं जितना वह आपके साथ।

सम्भोग के दौरान जितना विचारों का आदान प्रदान होता है, वह आपके और उनके लिए उतना ही बेहतर होता है।

अधिकतर पुरुषों का मानना है कि सिर्फ लेटे हुए या चुप्पी के बीच सम्भोग करना सबसे खराब होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शारीरिक रूप से कुछ करके उन्हें खुश करना है। अपने या उनके ऊपर ऐसा दबाव ना डालें। अगर आप उन्हें यह बताएँ कि आपको क्या अच्छा लग रहा है तथा वह क्या अच्छा कर रहे हैं, तो इससे ही आप उन्हें संतुष्ट कर सकती हैं। बिस्तर पर होने के दौरान उन्हें पूरा आनंद प्रदान करें, उनके कानों में कराहकर कुछ कामुक शब्द कहें तथा आपको जो चाहिए, वह हक़ से मांगें।

हर एक बेहतरीन सम्भोग की प्रक्रिया के पीछे यह अहसास छिपा होता है कि आज आपने कुछ बहुत ही ख़ास किया है। अगर आप ऊर्जा से भरपूर हैं तो इससे आपके साथी को आपके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने में आसानी होगी।