Is your penis normal? – क्या आपका लिंग सामान्य है?

आपको अपने गुप्तांग के सम्बन्ध में जानकारी होती है, पर अन्य लोगों की तुलना में आपका गुप्तांग कैसा है, क्या इस बारे में आपके मन में कभी जिज्ञासा उत्पन्न होती है? भले ही आपकी नज़र में आपका लिंग बिल्कुल सामान्य हो, पर किसी और की नज़र में यह काफी अजीब हो सकता है। नीचे गुप्तांग विशेषज्ञों ने ऐसी कुछ सामान्य समस्याएं गिनवाई हैं जो कि असल में चिंता का विषय बन सकती हैं। अगर आपको नीचे दी गयी इन समस्याओं में से किसी का भी अनुभव हो तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

लिंग पर धब्बों की समस्या (Spots on)

इसके अन्तर्गत आपको अपने गुप्तांग के सिरे के ठीक नीचे लाल रंग की चिकनी सी त्वचा दिखेगी। यह थोड़ी सी खुरदुरी सी त्वचा होगी, पर यह दर्दभरी या संवेदनशील नहीं होगी। अगर आपने हाल में ही सम्भोग नहीं किया है – जिसकी वजह से आमतौर पर इस तरह से चमड़े में खुरदुरापन आता है – तो यह गुप्तांग के कैंसर (cancer) की निशानी है। अगर इस कैंसर का पता पहले ही लगा लिया जाता है तो दवा लगाने या छोटी सी शल्य क्रिया के द्वारा इसका उपचार संभव है। पर अगर आप ज़्यादा लंबे समय तक प्रतीक्षा करेंगे तो आपके गुप्तांग का एक हिस्सा, या गंभीर स्थितियों में पूरा गुप्तांग की निकालना पड़ सकता है।

गुप्तांग की त्वचा में कसावट आना (In the skin of the genitals come in drag)

इस स्थिति में गुप्तांग के सिरे की त्वचा थोड़ी सी कस जाती है, ठीक उसी तरह जिस तरह कोई कमीज धुलाई के बाद सिकुड़ जाती है। आपको प्रभावित भाग पर कुछ सफ़ेद धब्बे भी दिखाई देते हैं। भले ही आपको दर्द हो या ना हो, पर आपको लाइकेन स्क्लेरोसिस (lichen sclerosus) नामक त्वचा की अवस्था, जो हॉर्मोन (hormone) या प्रतिरोधक क्षमता की असमानता होने की वजह से होती है, के लिए तैयार रहना पड़ता है। अगर आपका खतना नहीं हुआ है, या फिर आपको ऐसा लगता है कि आपको मूत्र विसर्जन करने के लिए ज़ोर लगाना पड़ता है तो आपको चिंतित होना चाहिए। अगर आपने इसका इलाज नहीं करवाया तो इस समस्या की वजह से आपको कैंसर (cancer) या मूत्र प्रणाली के पूरी तरह बंद होने की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

गुप्तांग के आकार पर ध्यान दें (Note the size of genitals)

आपके गुप्तांग का आकार हमेशा से ही एक मुड़ाव लिए हुए होता है, पर हाल में ही आपको इसका आकार कुछ ज़्यादा ही अजीब लग सकता है। अगर आपको गुप्तांग की त्वचा के नीचे किसी प्रकार की कसावट महसूस हो तो हो सकता है कि पेरोनी (peyronie) की बीमारी से जूझ रहे हों। पेरोनी कैल्शियम (peyronie calcium) युक्त घाव के तंतुओं को मिलाकर बनता है। अगर इसका इलाज ना किया गया तो इससे सम्भोग के दौरान काफी दर्द हो सकता है और इससे आपके लिंग के टूटने का ख़तरा भी बना रहता है। इस समस्या का उपचार समस्या की गंभीरता पर निर्भर करता है। आपको इसके अन्तर्गत एंजाइम सेलाइन इंजेक्शन्स (enzyme or saline injections) लेने पड़ सकते हैं और शल्य क्रिया भी करवानी पड़ सकती है।

मूत्र में रक्त आना (Blood in the urine)

अगर आपको अपने मूत्र में खून दिखता है तो ये पथरी या फिर अत्याधिक रूप से बड़े प्रोस्टेट (prostate) की निशानी हो सकती है। अगर आपका मूत्र सही तरह निकल रहा है और आपको अपने अंतर्वस्त्रों में हल्का खून लगा हुआ मिलता है तो घबराएं नहीं। इसकी बजाय अपने अंडकोष तथा गुप्तांग की जांच अच्छे से करें और छोटे लाल या नीले रंग के धब्बों की खोज करें। अगर ये धब्बे फैले हुए हैं और रक्त का स्त्रोत यही हैं तो ये निश्चित रूप से एंजियोकेराटोमस (angiokeratomas) है जो हानिकारक नहीं होते। पर अगर ये एक ही जगह पर जमे हुए मिलते हैं और अगर वह भाग खुजली पैदा कर रहा है तो आपको पैगेटस (paget’s) रोग हुआ है, जिसके लिए शल्य क्रिया की आवश्यकता होती है।

अंडकोष के कैंसर का भय (Fear of cancer of the testicles)

15 से 35 वर्ष की उम्र के लोगों को अंडकोष के कैंसर का ख़तरा सबसे ज़्यादा होता है। इसके लक्षण पता करना मुश्किल है और ये आपके अंडकोष परदर्दरहित उभार की तरह दिखाई देते हैं। अगर ये जल्दी पकड़ में आ गयी तो 99 प्रतिशत मामले ठीक हो सकते हैं। इस वजह से अपने लड़कों को महीने में एक बार किसी प्रकार के लक्षणों को जांचने के लिए अपने अंडकोष को महसूस करने के लिए कहें। नहाते समय ये परीक्षण किया जा सकता है।